गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है?
दोस्तों, आप दुकान पर कोई ना कोई चीज खरीदने अवश्य जाते होंगे। जब भी आप किसी उत्पाद को खरीदने जाते हैं, तो आपको उत्पाद पर गारंटी व वारंटी लिखा हुआ अवश्य मिलता होगा। परंतु बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें गारंटी और वारंटी में अंतर नहीं पता होता है तथा वह दोनों को ही समान समझते हैं। परंतु ऐसा नहीं है, लोगों को इनके बीच का अंतर समझने की आवश्यकता है क्योंकि यह दोनों अलग-अलग होते हैं। इसीलिए हमारे द्वारा आप सभी को यहां What is the meaning of guarantee? What is the meaning of warranty? आदि के बारे में नीचे बताया जा रहा है।
आज के समय में अधिकतर लोग किसी भी उत्पाद को खरीदते समय उसकी गारंटी व वारंटी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं। परंतु जिन्हें गारंटी के बीच का अंतर नहीं पता होगा। वह इस जानकारी को कैसे समझ सकेगा। इसीलिए आपको सबसे पहले वारंटी व गारंटी के बीच के अंतर को समझना होगा। इसीलिए हमारे द्वारा आप सभी को Guarantee kya hoti hai? Warranty kya kya hoti hai? Guarantee or warranty mein kya antar hai? आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। यह संपूर्ण जानकारी आप सभी के लिए फायदेमंद साबित होगी। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।
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गारंटी का मतलब क्या होता है? (What is the meaning of Guarantee?)
सबसे पहले आइए जानते हैं कि Guaranty kya hoti hai? Guarantee ka matlab kya hota hai? जब आप किसी दुकानदार से कोई उत्पाद खरीदते हैं। यदि उस उत्पाद पर गारंटी होती है, तो दुकानदार द्वारा आपको एक गारंटी कार्ड बिल दिया जाता है। यदि आपको 1 साल की गारंटी कार्ड का बिल मिलता है, तो इसका अर्थ यह होता है कि जिस उत्पाद को खरीद रहे हैं।
गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है
यदि वह 1 साल के अंतर्गत खराब हो जाता है, तो उसे दुकानदार वापस करके उसके बदले नया उत्पाद देता है। इसीलिए दुकानदार के द्वारा दिए गए गारंटी कार्ड को ग्राहकों द्वारा बहुत संभाल कर रखा जाता है। यदि आपके द्वारा खरीदा गया उत्पाद गारंटी कार्ड की समय अवधि के पश्चात खराब होता है। तो दुकानदार के द्वारा आपका उत्पाद नहीं बदला जाता है।
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परंतु यदि आपका कोई उत्पाद गारंटी कार्ड की अवधि के अंतर्गत ही खराब हो जाता है, तो आप उसे दुकानदार के पास ले जाकर उसे बदलवा सकते हैं अर्थात आपको वही नया उत्पाद प्रदान किया जाएगा। यह सुविधा केवल गारंटी कार्ड मिलने पर ही प्राप्त होती है। जब आप दुकानदार के पास जाएंगे, तो आपको अपना गारंटी कार्ड बिल दुकानदार को दिखाना होता है। इसीलिए इसे संभाल कर रखना आवश्यक होता है।
वारंटी का मतलब क्या होता है? (What is the meaning of warranty?)
दोस्तों, आप लोगों ने ऊपर कारण गारण्टी की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करली है। इसीलिए हमारे द्वारा यहां आप सभी को What is the meaning of Warranty? के बारे में बताने जा रहे हैं। बहुत से लोग वारंटी को भी गारंटी के सामान्य समझ लेते हैं। परंतु ऐसा नहीं है वारंटी शब्द का मतलब गारंटी से एकदम अलग है। इसीलिए दुकानदार के द्वारा आपको गारंटी और वारंटी कार्ड अलग-अलग दिए जाते हैं।
जब कोई व्यक्ति दुकानदार से कोई उत्पाद खरीदने जाता है तथा दुकानदार के द्वारा उसे वारंटी कार्ड दिया जाता है, तो इसका मतलब होता है, यदि ग्राहक के द्वारा खरीदा गया उत्पाद वारंटी कार्ड में निश्चित अवधि के अंतराल में खराब हो जाता है, तो दुकानदार के द्वारा उस खराब हुए उत्पाद की रिपेयरिंग करके ग्राहक को दी जाती है अर्थात इसके बदले आपको उत्पाद नहीं दिया जाएगा। बल्कि आपका वही उत्पाद आपको रिपेयर करके दे दिया जाएगा।
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किसी भी दुकानदार के द्वारा आपको अधिकतम 1 साल की अवधि तक का वारंटी कार्ड दिया जाएगा। इस वारंटी कार्ड को ग्राहकों को संभाल कर रखना पड़ता है। वारंटी कार्ड से आपको यह फायदा मिलता है कि आपको समान रिपेयर कराने का कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है। यदि आपके किसी उत्पाद का कोई भी पार्ट खराब हो गया है, तो वह कंपनी के द्वारा कंपनी का सामान लगा कर ही दिया जाता है। आपको कोई भी फर्जी समान नहीं दिया जाता।
गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है? (What is the difference between guarantee and warranty?)
गारंटी और वारंटी के बारे में सभी लोग अक्सर सुनते हैं। परंतु लोगों को इसके अंतर के बारे में जानकारी नहीं होती है। यदि आप सभी लोग जानना चाहते हैं कि गारंटी और वारंटी में क्या अंतर है, तो आप आसानी से दुकान पर इस बात को सुनिश्चित कर सकेंगे कि आपको कौन सा उत्पाद खरीदना चाहिए। इसीलिए हमारे द्वारा आप सभी को नीचे What is the difference between guarantee and Warranty? इसके बारे में बताया गया है। यह संपूर्ण जानकारी पॉइंट के माध्यम से आप तक पहुंचाई गई है। जो कि निम्न प्रकार है-
यदि आपने किसी दुकान से कोई सामान खरीदा है और आपके पास गारंटी कार्ड है, तो दुकानदार आपको समान ठीक करके नहीं बल्कि उत्पाद नया देता है। परंतु यदि आपके पास वारंटी कार्ड है, तो दुकानदार के द्वारा आपका उत्पाद ही रिपेयर करके आपको दे दिया जाता है।
आप किसी दुकानदार से कोई समान खरीदते हैं, तो लगभग आपको सभी सामानों की वारंटी की सुविधा प्रदान कर दी जाती है। परंतु वारंटी की सुविधा आपको बहुत ही कम उत्पादों पर दी जाती है।
यदि दुकानदार के द्वारा आपको किसी उत्पाद पर गारंटी कार्ड दिया जाता है, तो उस पर आपकी समय अवधि कम होती है। जबकि वारंटी कार्ड पर ग्राहकों को समय अवधि काफी अधिक दी जाती है।
यदि देखा जाए, तो गारंटी कार्ड पर ग्राहकों को अधिक फायदा मिलता है क्योंकि उसमें आपको पुनः नया उत्पाद दे दिया जाता है। परंतु वारंटी कार्ड पर आपको वही उत्पाद सही करके दिया जाता है। इसमें आपको कोई भी नया सामान नहीं मिलता है।
कुछ लोग उत्पाद के थोड़े अधिक पैसे देकर वारंटी को बढ़ा लेते हैं। परंतु वारंटी कार्ड पर ग्राहकों के द्वारा ऐसा कुछ भी नहीं किया जा सकता है।
हमारे द्वारा आपको ऊपर बता दिया गया है की गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है तथा आपको फायदा किस में अधिक होता है।
गारंटी और वारंटी को हासिल करने की क्या क्या शर्ते हैं? (What are the conditions for availing the Guarantee and warranty?)
दोस्तों, कुछ उत्पादों पर गारंटी या वारंटी दी जाती है। परंतु लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। यदि आपको इस बारे में बाद में पता चलता है, तो आप अपने सामान पर यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। परंतु इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा। इसकी जानकारी आप सभी के पास होनी चाहिए। इसीलिए हमारे द्वारा नीचे आप सभी को What are the conditions for availing the guarantee and warranty? के बारे में बताया गया है। यह संपूर्ण शर्ते निम्न प्रकार है-
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गारंटी प्राप्त करने की शर्तें:-
यदि कोई व्यक्ति गारंटी दी गई वस्तु पर वारंटी को प्राप्त करना चाहता है, तो इसके लिए उसके पास खरीदी गई वस्तु का बिल होना बेहद आवश्यक है या फिर उसके पास वस्तु का गारंटी कार्ड होना आवश्यक है।
गारंटी प्राप्त करने के लिए आपको गारंटी कार्ड के अंतर्गत एक समय अवधि दी जाती है। यदि समय अवधि के अंतर्गत आप उस उत्पाद पर गारंटी की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको प्राप्त हो जाती है। परंतु अवधि के पश्चात आपको कोई भी गारंटी सुविधा नहीं दी जाती है अर्थात आपको कोई भी उत्पाद बदलकर नया नहीं दिया जाता है।
साथ ही साथ आप सभी को यह ध्यान रखना है कि समान के खराब होते ही आपको डायरेक्ट दुकान पर ले जाकर अपने सामान पर गारंटी की सुविधा प्राप्त करनी है। यदि आप अपने आप खोल कर या फिर किसी दुकान से उस सामान को ठीक करवाने के बाद गारंटी सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपकी गारंटी खत्म हो जाती है।
इस प्रकार आप किसी भी उत्पाद पर गारंटी की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।
वारंटी प्राप्त करने की शर्तें:-
वारंटी की सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपके पास खरीदी गई वस्तु का पक्का बिल या फिर वारंटी कार्ड का होना बेहद आवश्यक है।
ग्राहकों को अधिकतम 1 साल की वारंटी अवधि प्रदान की जाती है। यदि आपका उत्पाद इसी अवधि के अंतर्गत खराब हो जाता है, तो आप दुकानदार के पास अपने सामान को ले जाकर उसको ठीक करवा सकते हैं अर्थात वारंटी की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।
दुकानदार के द्वारा आपको वारंटी की सुविधा वारंटी कार्ड को देखकर ही दी जाती है।
इस प्रकार आपको वारंटी प्राप्त करने के लिए इन सभी शर्तों को पूरा करना होगा।
गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)
Q:-1. गारंटी क्या होती है?
गारंटी एक तरह का प्रतिज्ञापत्र होता है जो एक उत्पाद या सेवा के गुणवत्ता, प्रदर्शन या उपयोग से संबंधित होता है। यह आमतौर पर एक विशिष्ट समय अवधि तक, जैसे कि एक साल, दो साल या अधिक हो सकता है। यह दस्तावेज प्रतिज्ञापत्र मध्यम होता है जो उत्पाद या सेवा के विक्रेता द्वारा उनके ग्राहक या उपभोक्ता को प्रस्तुत किया जाता है, और विक्रेता द्वारा इस प्रतिज्ञापत्र में बताए गए शर्तों के अनुसार जवाबदेह होता है। गारंटी से प्रत्याशित उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता या प्रदर्शन को बनाये रखने का भरोसा उपभोक्ताओं को दिया जाता है।
Q:-2. वारंटी क्या होती है?
वारंटी एक तरह का लिखित दस्तावेज होता है जिसमें व्यापार, वणिज्य उत्पाद या सेवाओं के लिए एक समय सीमा तय की जाती है जो उन्हें मुक्त दोहराने या मर्यादित संसाधनों द्वारा आवागमन की गारंटी देती है। वारंटी की सबसे अधिक आम उदाहरण एक उत्पाद के साथ दी जाने वाली मान्यता होती है, जो उस उत्पाद की समय सीमा तय करती है जिसके बाद कंपनी उस उत्पाद को रिपेयर या बदलने की एक वारंटी देती है। वारंटी अक्सर सेवा उत्पादों, जैसे कि मरम्मत या समान जैसे कि स्मार्टफोनों के लिए भी उपयोग में आती है।
Q:-3. वारंटी में अधिकतम कितनी समय अवधि होती है?
वारंटी की अवधि व्यापार या उत्पाद के प्रकार और उसकी बिक्री के शर्तों पर भिन्न होती है। सामान्यतः, उच्च मूल्य के उत्पादों के लिए वारंटी की अवधि अधिक होती है। सामान्य रूप से एक वारंटी की अवधि 1 से 5 साल तक होती है, लेकिन यह निर्माता कंपनी के संसाधनों के आधार पर विभिन्न होती है। उत्पाद के पक्के या जर्मन फोल्ड के बारे में बात करने के लिए, वारंटी की अवधि के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आपको निर्माता कंपनी से अधिक जानकारी लेनी चाहिए।
Q:-4. गारंटी और वारंटी की सुविधा कैसे प्राप्त की जा सकती है?
गारंटी और वारंटी की सुविधा प्राप्त करने के लिए आप उत्पाद खरीदने से पहले उत्पाद के स्पष्ट शर्तों और नियमों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। उत्पाद के सही व्यवस्था और समर्थन की जांच करें ताकि आप उत्पाद का बेहतर सेवा प्राप्त कर सकें।
आप उत्पाद के विशेषताओं और विवरणों को वारंटी या गारंटी सुविधा के लिए ध्यान से पढ़ें। आप उत्पाद के शोध के दौरान उत्पाद के बारे में अधिक समझ सकते हैं और कंपनी के संबंधित नियमों और शर्तों के बारे में जान सकते हैं।
इसके अलावा, आप उत्पाद की वारंटी या गारंटी के लिए निर्माता कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। आप उत्पाद की संबंधित वारंटी या गारंटी के बारे में अधिक जानकारी के लिए निर्माता कंपनी के निर्देशिका, उत्पाद कार्यालय, उत्पाद समर्थन टीम या उत्पाद विक्रेता से संपर्क कर सकते हैं।
Q:-5. गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है?
गारंटी और वारंटी दोनों ही उत्पादों की सुरक्षा और संभावित दोषों के लिए उनके उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए प्रदान की जाती हैं। यहां दोनों का मतलब इंग्लिश में है:
1. वारंटी : उत्पाद के निर्माता द्वारा दी गई एक स्वच्छ और पारदर्शी वादा होता है कि उसके उत्पाद का गुणवत्ता और कार्यक्षमता कुछ निश्चित समय या अवधि तक सुनिश्चित की जाएगी। यदि उत्पाद उत्तम नहीं है या बीमार होता है तो उत्पाद के निर्माता द्वारा व्यवस्थित दावा के लिए उत्पादों के वारंटी का उपयोग किया जाता है।
2. गारंटी : जब एक विक्रेता उत्पाद के विक्रय से पूर्व या उसकी खरीद के समय लिखित रूप से या आमतौर पर संकेतों के माध्यम से, उत्पाद में या सेवा में कोई दोष होने की गारंटी देता है। यह एक समय सीमा से अलग होता है और विक्रेता उत्पाद के दुष्प्रभाव से सम्बंधित किसी भी समस्या को ठीक करने का जिम्मेदार होता है।
इसलिए, वारंटी उत्पाद की गुणवत्ता और संभावित समस्यों से संबंधित होती है, जबकि गारंटी उत्पाद के संभावित दोषों से संबंधित होती है।
निष्कर्ष (Conclusion)
आज हमारे द्वारा आप सभी को इस आर्टिकल के अंतर्गत What is the meaning of guarantee? What is the meaning of warranty? What is the difference between guarantee and warranty? आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। जिन लोगों को वारंटी और गारंटी के बारे में जानकारी नहीं है। उन सभी लोगों के लिए हमारा यह लेख बेहद फायदेमंद साबित होगा। हमें उम्मीद है कि आप सभी को हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही इस लेख को अपने जरूरतमंद दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।


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