ब्लॉग को Google के #1 पेज में कैसे Rank करें
ब्लॉग के एक और लेख में आपका हार्दिक स्वागत है. आज के लेख में आप जानेंगे कि Blog को Google के 1st पेज के 1st पोजीशन पर कैसे लाया जाता है.
नए ब्लॉगर जब ब्लॉग बनाते हैं तो उन्हें ब्लॉगिंग का ज्यादा ज्ञान नहीं होता है. जिससे उन्हें अपने ब्लॉग को पहले पेज पर रैंक कराने में काफी दिक्कतें होती है और ब्लॉगर मन ही मन सोचता है कि आखिर ब्लॉग को गूगल में पहले नंबर पर रैंक कैसे करें.
अगर आप भी अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक नहीं कर पा रहे हैं तो इस आर्टिकल के जरिए आप एक अनुभवी ब्लॉगर की तरह अपनाए गए इन तरीकों को अपनाकर अपने ब्लॉग को गूगल के पहले पेज में First पोजीशन पर रैंक करा सकते हैं.
अब आपका ज्यादा समय न लेते हुए आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू करते हैं और जानते हैं कि ब्लॉग को गूगल में पहले नंबर पर रैंक कैसे करें.
Table of Contents
ब्लॉग को गूगल के #1 पेज में रैंक कैसे करें
#1- Top Level Domain खरीदें
#2- ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करें
#3- Low Competition कीवर्ड पर काम करें
#4- Quality कंटेंट लिखें
#5- यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखें
#6- ब्लॉग का On Page SEO करें
#7- Supporting आर्टिकल लिखें
#8- High Quality Backlink बनाएं
#9- ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करें
#10- वेबसाइट की स्पीड फ़ास्ट करें
#11- ब्लॉग का डिजाईन सिंपल रखें
#12- Schema Data का उपयोग करें
#13- नियमित रूप से पोस्ट करें
14- पुराने पोस्ट को अपडेट करें
#15- धैर्य बनाए रखें
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ब्लॉग को गूगल के #1 पेज में रैंक कैसे करें
इस लेख में रिसर्च और अनुभव के आधार पर ब्लॉग को रैंक कराने के बेहतरीन तरीके बताए गए हैं. उम्मीद है, अगर आप इस लेख में बताए गए तरीकों को अपने ब्लॉग पर लागू करते हैं, तो निश्चित रूप से आपका ब्लॉग भी रैंक करेगा.
#1- Top Level Domain खरीदें
कई नए ब्लॉगर वर्षो तक अपने ब्लॉग को Subdomain पर ही बनाए रखते हैं और कड़ी मेहनत के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिल पाती है. जबकि वर्तमान में ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में इतना कम्पटीशन हो गया है कि आपको अपने ब्लॉग को रैंक करवाने के लिए एक Top Level डोमेन की आवश्यकता पड़ती है.
आपने खुद ही Notice किया होगा कि Google में रैंक करने वाली वेबसाइट के डोमेन टॉप लेवल होते हैं. जैसे :- .com, .net, .org, .in आदि. इसलिए Google में रैंक करने का सबसे पहला नियम है कि Top Level Domain को ही खरीदें.
साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप डोमेन नाम में अपने Niche से रिलेटेड कीवर्ड को शामिल जरूर करें जिससे आपका ब्लॉग गूगल में उस कीवर्ड पर भी दिखाई देने लगे. जैसे - यदि किसी डोमेन में Hindi Info शब्द है तो यह Hindi भाषा के साथ Information को भी लक्षित करता है.
#2- ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करें
जब आप अपना नया ब्लॉग बनाते हैं, तो आपको ब्लॉग के बारे में Google को भी बताना पड़ता है, जिसके लिए गूगल ने Google Search Console नाम का एक टूल बनाया है. जब आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करते हैं तो Google के क्रॉलर आपकी वेबसाइट को क्रॉल करते हैं और यदि आपके वेबपेज इंडेक्सेबल हैं, तो क्रॉलर उन्हें index भी करते हैं.
ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करने के लिए आप निम्नलिखित लेख को जरुर पढ़ें -
• ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट कैसे करें
#3- Low Competition कीवर्ड पर काम करें
आज के समय में प्रतिदिन लगभग हजारों ब्लॉग बनते हैं. जिससे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में Competition बहुत अधिक है. ऐसे में अगर आप किसी ऐसे कीवर्ड पर ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं जिसके बारे में गूगल पर पहले ही हजारों वेबसाइट लिखी जा चुकी हैं तो आपको ब्लॉग रैंक करवाने में बहुत मुश्किल आने वाली है.
क्योंकि आपको अपने Competitor की Website को पीछे करना होगा. अगर आपके Competitor के वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी, कंटेंट, SEO सभी High Quality के हैं तो आपके लिए उस Keyword पर रैंक करना बहुत मुश्किल होता है.
लेकिन अगर आप ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले अच्छी तरह से कीवर्ड रिसर्च करते हैं और ऐसे कीवर्ड Find कर लेते हैं जिनमें बहुत कम Competition है, या Google के पास उस कीवर्ड के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है, तो आपके ब्लॉग के Google में रैंक होने की संभावना बढ़ जाती है. शुरुआत में आपको हमेशा Long Tail और Low Competition वाले Keywords पर ही काम करना चाहिए.
#4- Quality कंटेंट लिखें
Quality हर जगह मायने रखती है. यह बात ब्लॉगिंग में भी लागू होती है, ब्लॉगर को हमेशा Quality कंटेंट लिखने पर ध्यान देना चाहिए.
Quality Content का मतलब होता है ऐसा Content जिसमें User को अपने सवाल का सही और संतोषजनक जवाब मिल जाता है.
ब्लॉग/वेबसाइट को रैंक कराने के लिए Google के पास कई फैक्टर हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर Search Intent है. सर्च इंटेंट का मतलब होता है कि यूजर की क्वेरी करने के पीछे क्या मंशा है.
गूगल सर्च इंटेंट को समझता है और यूजर की क्वेरी के जवाब में सर्वोत्तम परिणाम दिखाता है. यदि आप सर्च इंटेंट को समझकर ऐसा लेख लिखते हैं जो यूजर के प्रश्न का सही और संतोषजनक जवाब देता है तो आपका ब्लॉग पोस्ट जरुर गूगल के पहले नंबर पर रैंक करेगा.
अच्छी और उच्च गुणवत्ता वाली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें, यह जानने के लिए आप इन लेखों को पढ़ सकते हैं -
• ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखें
• ब्लॉग कैसे लिखें
#5- यूनिक ब्लॉग पोस्ट लिखें
यदि आप किसी दूसरे ब्लॉग से सामग्री कॉपी करते हैं तो Google को आपकी गतिविधि के बारे में पता चल जाता है और Google आपके ब्लॉग पोस्ट को index नहीं करता है.
क्योंकि Google दिन प्रति दिन और अधिक उन्नत होता जा रहा है इसलिए यह किसी भी प्रकार की कॉपीराइट सामग्री की अनुमति नहीं देता है.
यदि आप अपने ब्लॉग पर कॉपीराइट सामग्री का उपयोग करते हैं तो कुछ ही Copyright Strike आने पर Google आपके ब्लॉग को अपनी लिस्ट से हमेशा के लिए ब्लॉक कर देता है और फिर आप URL दर्ज करने के बाद भी Google पर अपना ब्लॉग नहीं देख सकते हैं.
ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां हम अपने विचार, ज्ञान या अनुभवों को दुनियां के साथ शेयर करते हैं न कि अन्य लोगों के विचारों को, इसलिए यदि आप ऐसा कंटेंट लिखते हैं जो अन्य सभी से अलग और अनूठा हो, तभी आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में प्रवेश करें. अन्यथा नहीं।
यूनिक कंटेंट के साथ-साथ आपको अपने Blog में Copyright Free Images का ही इस्तेमाल करना चाहिए. इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट हैं जहां से आप अपने ब्लॉग के लिए कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कर सकते हैं.
#6- ब्लॉग का On Page SEO करें
आपको अपने Blog Post को User के साथ-साथ Search Engine के लिए भी Optimize करना होता है ताकि Search Engine के Crawlers भी आपके Blog Post को समझ सकें.
इसके लिए आपको अपने ब्लॉग का On Page SEO बेहतर तरीके से करना पढ़ता है. आप अपने कंटेंट को सर्च इंजन क्रॉलर के लिए जितना बेहतर ऑप्टिमाइज़ करेंगे आपको उतनी ही बेहतर रैंकिंग मिलेगी.
On-Page SEO के लिए आपके ब्लॉग पोस्ट का टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन आकर्षक और स्पष्ट रूप में लिखा होना चाहिए.
क्योंकि टाइटल और डिस्क्रिप्शन ही यह निर्धारित करते हैं कि यूजर आपकी वेबसाइट पर आएगा या नहीं. अर्थात, टाइटल और डिस्क्रिप्शन में हमेशा वही होना चाहिए जो यूजर सर्च इंजन में Find कर रहा है.
इसके अलावा आपको हेडिंग टैग्स, SEO फ्रेंडली URL, इमेज SEO, ब्लॉग पोस्ट्स में Internal Linking, External Link पर भी ध्यान देना होता है.
#7- Supporting आर्टिकल लिखें
Supporting Article ऐसे आर्टिकल को कहा जाता है जो Main आर्टिकल से संबंधित हो. ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाने में Supporting आर्टिकल भी महत्वपूर्ण फैक्टर हैं. जैसे : -
मान लीजिए कि आप अपने ब्लॉग को Blog क्या है कीवर्ड पर रैंक करना चाहते हैं और आपने इस कीवर्ड पर एक आर्टिकल लिखा है, तो इसके लिए आप नीचे बताए गए कीवर्ड पर प्रासंगिक सहायक लेख लिख सकते हैं : -
• ब्लॉग कैसे बनाएं
• ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं
• ब्लॉग कैसे लिखें
• ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं आदि.
Supporting आर्टिकल लिखकर आपको उन्हें मुख्य आर्टिकल के साथ लिंक कर देना है. ऐसे में क्रॉलर समझता है कि आपके ब्लॉग पर यूजर के लिए Blog के बारे में अन्य Blogs की तुलना में अधिक कंटेंट मौजूद हैं तथा ऐसे में क्रॉलर आपके ब्लॉग को पहले प्राथमिकता देता है और आपके ब्लॉग को रैंक करता है.
#8- High Quality Backlink बनाएं
बैकलिंक्स ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने और वेबसाइट पर Google के विश्वास को बनाने में सहायक भूमिका निभाते हैं. अगर आपको किसी हाई अथॉरिटी वेबसाइट से Do-follow बैकलिंक्स मिल जाता है तो Google की नजर में आपकी वेबसाइट की प्रतिष्ठा बढ़ जाती है.
क्योंकि Google को Do-follow बैकलिंक्स इस बात का संकेत देते हैं कि हाई अथॉरिटी वेबसाइट्स भी आपकी वेबसाइट को सपोर्ट कर रही हैं. जिससे गूगल को लगता है कि आपका कंटेंट यूजर के लिए लाभदायक है और गूगल आपके ब्लॉग को भी रैंक करने लगता है.
इसके साथ ही Backlink से आपकी वेबसाइट की Domain Authority और Page Authority भी बढने लगती है.
Note :- जहाँ एक ओर बैकलिंक फायदेमंद होते हैं वहीँ दूसरी ओर इसके कुछ नुकसान भी हैं, यदि आप एक Low Quality वेबसाइट से बैकलिंक्स बनाते हैं तो आपके ब्लॉग का Spam Score बढ़ जाता है और आपके Blog की रैंकिंग डाउन होने लगती है.
क्योंकि स्पैम स्कोर गूगल की नजर में आपकी वेबसाइट की Reputation को खराब करता है इसलिए High Quality बैकलिंक्स हमेशा अच्छी Website से ही बनाएं.
आप Guest Post, Directory Submission, Blog Submission आदि तरीकों से अपने ब्लॉग के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बना सकते हैं.
#9- ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करें
आधुनिक युग सोशल मीडिया का युग है, दुनियां का लगभग हर व्यक्ति किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़ा हुआ है. जब भी आप ब्लॉग पर कोई नई पोस्ट पब्लिश करते हैं तो ब्लॉग पोस्ट को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करें.
जब भी आप ब्लॉग बनाएं तो अपने ब्लॉग के लिए कम से कम 4-5 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाएं और वहां पर ब्लॉग पोस्ट को शेयर भी करें.
सोशल मीडिया पर ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने से आपके ब्लॉग पर Instant ट्रैफिक आता है और अगर लोगों को आपका पोस्ट पसंद आता है तो गूगल भी उसे पसंद करता है और आपके ब्लॉग की सर्च इंजन रैंकिंग में भी सुधार होता है.
ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करने का एक फायदा यह भी मिलता है कि आप अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी ऑडियंस बना सकते हैं.
#10- वेबसाइट की स्पीड फ़ास्ट करें
अगर आप एक अच्छी SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिख लेते हैं, और उसके लिए बैकलिंक भी बना लेते हैं लेकिन यदि आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड सही नहीं होगी तो यूजर ऐसे ब्लॉग पर जाना पसंद नहीं करते हैं जो Load होने में काफी समय लगाती है. आप खुद YouTube का उदाहरण देख सकते हैं जहाँ पर 5-7 सेकंड की Ad भी कितनी लंबी लगती है.
आज के समय में वेबसाइट को रैंक करने के लिए वेबसाइट की स्पीड भी बहुत महत्वपूर्ण है. यदि आपकी वेबसाइट लोड होने में अधिक समय लेती है तो यूजर आपके वेबसाइट पर Pogo Sticking जैसी Activity करते हैं जिससे आपका बाउंस रेट बढ़ जाता है और गूगल स्वतः ही आपके वेबसाइट की रैंकिंग Down कर देता है.
अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो ब्लॉग स्पीड बढ़ाने के लिए फ़ास्ट लोडिंग थीम चुनें, ब्लॉग होमपेज पर पोस्ट कम से कम रखें और ढेर सारे विज्ञापनों से बचें.
WordPress वेबसाइट की स्पीड बढाने के लिए आप फास्ट वेब होस्टिंग का उपयोग करें, लाइटवेट थीम चुनें और ज्यादा प्लगइन्स का उपयोग करने से बचें.
#11- ब्लॉग का डिजाईन सिंपल रखें
कई बार ब्लॉगर ब्लॉग के लुक को बेहतर बनाने पर ज्यादा ध्यान देते हैं और अनावश्यक CSS, JavaScript का उपयोग करते हैं. जिससे वेबसाइट बहुत भारी हो जाती है और समय पर लोड नहीं होती है.
वहीं अगर आप ब्लॉग को सिंपल रखते हैं तो यूजर को ब्लॉग पढ़ने में आसानी होती है और अगर यूजर आपके ब्लॉग से खुश है तो गूगल आपके ब्लॉग को रैंक करता है.
इसलिए ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा सिंपल रखने की कोशिश करें. Blog में अधिक विज्ञापन, Pop-up विंडो, अनावश्यक CSS आदि न लगाएं. जब आप एक ब्लॉग डिजाइन करते हैं, तो ब्लॉग को Silo Structure बनाएं.
#12- Schema Data का उपयोग करें
Schema Data, जिसे स्कीमा मार्कअप या रिच स्निपेट के रूप में भी जाना जाता है यह ब्लॉग पोस्ट का एक माइक्रो डेटा होता है जो सर्च रिजल्ट में ही पूरी पोस्ट से संबंधित जानकारी दिखाता है.
अगर आप अपने Post में Schema Data का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके Blog के Rank होने के Chances बढ़ जाते हैं. आप अपने ब्लॉग पोस्ट के अनुसार How to, Table, FAQ, Review आदि Schema Data का उपयोग कर सकते हैं.
यदि आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर है तो आपको Schema Data ऑनलाइन टूल्स के माध्यम से Generate करना होगा और फिर आप स्कीमा डेटा के कोड को किसी विशिष्ट पोस्ट या पूरे ब्लॉग पर लागू कर सकते हैं. WordPress में आपको बहुत सारे प्लगइन मिल जाते हैं जिनके द्वारा आप Schema Data लगा सकते हैं.
#13- नियमित रूप से पोस्ट करें
Blog को Rank कराने के लिए आपको अपने Blog में New Post को भी Regularly Publish करना होता है. जब आप नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करते हैं तभी आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ती है साथ ही आपके ब्लॉग का Crawl Budget भी बढ़ता है.
Crawl Budget बढ़ने से गूगल के Crawlers आपके Blog को अधिक Time देते हैं और आपके Post को ज्यादा से ज्यादा Index करते हैं. इसलिए नियमित रूप से एक शेड्यूल में पोस्ट पब्लिश करें.
14- पुराने पोस्ट को अपडेट करें
नएं पोस्ट पब्लिश करने के साथ-साथ पुरानी पोस्ट को भी अपडेट करते रहें और जब आप पोस्ट को अपडेट करें तो उसकी डेट को भी Change करें. पुराने पोस्ट को अपडेट करने से आपका कोई भी पोस्ट Outdate नहीं रहता और गूगल भी आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक करता है.
#15- धैर्य बनाए रखें
यदि आप उपरोक्त बातों को ध्यान में रखकर ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको कम से कम एक वर्ष तक धैर्य बनाए रखना होगा और इस दौरान आपको नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करनी होंगी. क्यूंकि Google Sandbox Effect की वजह से नए ब्लॉग जल्दी रैंक नहीं करते हैं, एक नए ब्लॉग को रैंक करने में कम से कम एक साल का समय लग जाता है. इसलिए ब्लॉगिंग में धैर्य रखना बहुत जरूरी हैै.
FAQ:
प्रश्न :- एक नए ब्लॉग को रैंक होने में कितना समय लगता है.
उत्तर : - अगर आप नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करते हैं और ब्लॉग का SEO अच्छी तरह से करते हैं तो आप 4 से 6 महीने के अन्दर अपने ब्लॉग को रैंक करवा सकते हैं.
प्रश्न : - ब्लॉग को रैंक कैसे करें.
उत्तर : - आप अपने यूजर के अनुभव का ध्यान रखें Google आपका ध्यान रखेगा. लोग जितना अधिक आपको पसंद करेंगे उतना ही अधिक Google आपको रैंक करेगा.
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